Monday, 15 December 2014

जानते हो न मीता -



जानते हो न मीता
--------------------------------------

तुम जानते तो हो ही न मीता तुम्हे क्या बताना

---------जाड़े की गुनगुनी दोपहर चहकती गुनगुनाती हैं

तो शामे एक गहरी उदासी से भरने लगती है --------

------------रात गहराती है और अवसाद से भर जाती है

सिमट जाती है अपने ही खोल में --याद आने लगता है ------

सब कुछ तुम्हारे साथ गुज़रा वो वक्त --जो कहा वो भी और जो न कहा वो भी

ऐसी ही ठंड में बोरसी की आग में लकड़ियाँ जला कर तापना

आलू और शकरकंद गर्म राख में दबा -उसे उलटना पलटना उफ़

और हरी धनिया मिर्च वाले नमक के साथ मूंगफली खाना --

अरे हाँ तुम्हारी नानस्टाप बकबक भी तो सुनना -अरे ठीक है मेरी बकबक सही

सुनो मीता मैने कितनी बार तुमसे कहा हम कितने भी अच्छे दोस्त हो

पर ये दुनिया इतनी अच्छी नहीं जो हमारा मन पढ़ सके ----

कच्चे सूत के धागे से बंधा है हमारा मन हमारा रिश्ता हमारी दोस्ती

तुम कितनी ही दूर रहो इसी धागे से जुड़े हो ---अच्छा एक बात कहूँ

मुझे अपने घर में नौकरी दे दो न --क्या कहा मुझे काम करना नहीं आता

अरे हंस क्यों रहे हो .....मजाक उड़ा रहे हो मेरा

जाओ नहीं बोलती मै तुमसे .....अच्छा हुआ तुम मेरे पल्ले नहीं पड़े

तुम से तो कभी नहीं बनती मेरी ......हद्द हो गई अब तो ---लेकिन क्या करूँ

अब मै तुम्हारे बगैर रह भी तो नहीं पाती ...तुम भी तो नहीं रह पाते

एक बात बताओ क्यूँ नहीं साथ रह सकते हम --क्या दो दोस्त साथ नहीं रह सकते

अब तो सांझ हो चली है जीवन की -- साँझ के धुधलके में ही तो सहारा चाहिए न ?

तुम मेरे पास नहीं हो जानती हूँ कभी होगे भी नहीं यह भी जानती हूँ

पर सोच तो सकती हूँ ----पता नहीं कौन सी भूल हुई हम दोनों से

अच्छा एक बात बताओ मीता कहीं हिरामन की तरह तुम भी डरते तो नहीं

बिगड़ते काहे हो अरे महुआ घटवारिन से होगी कोई तुम्हारी भी --

कही तुमने भी तो ये तीसरी कसम तो नहीं खाई -(अब भूल जाऊंगा तुम्हे )

अर्ररर नहीं कहूँगी न तंग करुँगी तुम्हे ,लेकिन पहले वचन दो मुझे उस उपरवाले से

जरुर झगड़ेंगे दोनों मिल कर --- जीवन के पथ पर मीत क्यों मिलाये

और मिलाये तो दूर क्यों कर दिया ---

--------दिव्या शुक्ला !!